बढ़ते यूरिक एसिड से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

बढ़ते यूरिक एसिड से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना जिसको भी ये समस्या होती है उसे काफी तकलीफ होती है। दरअसल जब यूरिन के माध्यम से यूरिक एसिड बाहर नहीं निकल पाता है तब धीरे-धीरे करके शरीर में ही यूरिक एसिड बढ़ता है। इसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर की मांसपेशियां फूलने लगती है। इसके अलावा शरीर में दर्द शुरू हो जाता है।

पढ़ें- एक्सरसाइज, जो बॉडी पोस्चर को बेहतर और स्पाइन को मजबूत बनाने में मदद करती हैं

आपको बता दें कि इस समस्या के ज्यादा बढ़ने पर लोग गठिया के अलावा कई और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है। जानें क्या हैं ये घरेलू नुस्खे और इन्हें कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन घरेलू उपायों से दूर करें यूरिक एसिड की समस्या (Home Remedies to Control Uric Acid Fast in Hindi):

अलसी के बीज

यूरिक एसिड की समस्या में अलसी के बीज भी कारगर उपाय है। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट अलसी के बीज को चबा चबाकर खाएं। ऐसा करने से यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा। 

अदरक भी कारगर

अदरक भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करती है। इसके लिए बस आप अदरक का इस्तेमाल करिए। अदरक को आप चाहे तो काढ़ा के रूप में या फिर चाय में डालकर पीएं। इसके साथ ही अदरक के तेल से मालिश करने से पर सूजन और दर्द से राहत मिलती है। 

नींबू गुनगुने पानी में

अलसी की बीज को खाने के करीब एक घंटा बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीएं। इससे यूरिक एसिड जल्द ही कंट्रोल होगा।

लहसुन

बढ़े हुए यूरिक एसिड में लहसुन भी कारगर है। इसके लिए बस आप लहसुन की दो से तीन कलियों को रोजाना खाएं। ये ना केवल यूरिक एसिड से होने वाली बीमारियों से बचाएगा बल्कि यूरिक एसिड को कंट्रोल भी करेगा।

अजवाइन का पानी असरदार

अजवाइन में कई ऐसे गुण होते हैं जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके सेवन के लिए बस आप एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को रातभर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर इसे खाली पेट पी लें। ऐसा रोजाना करने से महज हफ्तेभर में आपको फर्क दिखने लगेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

दांतो की झनझनाहट से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत होगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।